माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन: दुनियाभर में नीली स्क्रीन, ऑफिस कार्य ठप, फ्लाइट्स प्रभावित

विदेश

माइक्रोसॉफ्ट में आई इस गड़बड़ी का असर दुनियाभर की बड़ी कंपनियों में देखने को मिला है. इस दौरान कंपनियों के कर्मचारियों के सिस्टम कई बार ऑन होने के बाद फिर से शट डाउन हुए.

नई दिल्ली:काम करते करते लैपटॉप बंद. स्क्रीन नीली और मूड ऑफ. बात बस इतनी नहीं. धीरे-धीरे बैंक, अस्पताल, एयरपोर्ट, न्यूज चैनल्स, शेयर मार्केट सब पर यह नीली स्क्रीन  एक वायरस की तरफ फैल गई. और काम ठप पड़ गया. फ्लाइट्स कैंसल होने लगीं. शेयर मार्केट में भी स्क्रीन लड़खड़ा गई. शुक्रवार दोपहर से शुरू हुई यह गड़बड़ी सिर्फ भारत ही नहीं, कई मुल्कों में हड़कंप मचाए रही. खासकर अमेरिका में तो सबसे ज्यादा असर देखा गया. यह दिक्कत आई कंप्यूटरों में माइक्रोसॉफ्ट की स्क्रीन अचानक क्रैश होने से. माइक्रोऑफ को यह झटका उसे अडवांस्ड साइबर सिक्यॉरिटी देने वाली फर्म क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के कारण लगा. सिस्टम में आज अचानक काम बंद हो गया और नीली स्क्रीन दिखाई देने लगी. शुक्रवार सुबह करीब 12 बजे तकनीकी गड़बड़ी देखी गई. इसका असर कई बड़ी कंपनियों में दिखा.

इन कंपनियों में दोपहर करीब बारह बजे कई कर्मचारियों के लैपटॉप और कंप्यूटर अपने आप बंद हो गए. ये गड़बड़ी लगातर काफी देर तक देखने को मिली. इस बीच कई बार कर्मचारी के कंप्यूटर और लैपटॉप रीस्टार्ट तो हुआ लेकिन इसके कुछ देर बाद ही एक बार फिर शट डाउन हो गया. माइक्रोसॉफ्ट में ये गड़बड़ी दुनिया भर की कई जानी-मानी कंपनियों में देखा गया है. 

अब तक के बड़े अपडेट्स
  1. बैंकों और एयरलाइंस सहित दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को परेशानी हो रही है. यह गड़बड़ी क्यों आई इसकी ठीक ठीक वजह अभी सामने नहीं आई. 
  2. माइक्रोसॉफ्ट ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा कि स्थिति में सुधार हो रहा है. हालांकि घंटों बाद भी दुनिया भर में गड़बड़ी बढ़ने की खबरें आ रही हैं.
  3. इंटरनेट रुकावटों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर’ ने बताया कि वीजा, एडीटी सिक्योरिटी और अमेजन, तथा अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा समेत विभिन्न एयरलाइनों में सेवाओं पर असर पड़ा है.
  4. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक एयरलाइंस, दूरसंचार प्रवाइडर्स और बैंकों पर असर पड़ा है. न्यूज चैनलों में भी कंप्यूटर न चलने से दिक्कत. न्यूजीलैंड के कुछ बैंकों ने कहा कि वे भी ‘ऑफलाइन’ हैं.
  5. इस गड़बड़ी को लेकर ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक मिशेल मैकगिनीज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि मुझे आज दोपहर बड़े पैमाने पर तकनीकी खराबी के बारे में पता चला, जिससे पूरे ऑस्ट्रेलिया में कई कंपनियां और सेवाएं प्रभावित हुई हैं.
  6. भारत में इंडिगो, स्पाइस और अकासा जैसी एयरलाइंस ने बताया कि उन्हें इस गड़बड़ी की वजह से दिक्कतों का सामने करना पड़ा है. 
  7. आज की घटना के बाद क्राउड स्ट्राइक के शेयर्स में 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. 
  8. इसे लेकर एयर इंडिया ने भी अपने ग्राहकों के लिए जारी की एडवाइजरी. कंपनी ने कहा हमे असुविधा के लिए खेद है.
स्क्रीन पर एकाएक दिखी ब्लू स्क्रीन

इस गड़बड़ी का असर भारत में भी व्यापक तौर पर दिखा. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और गुरुग्राम स्थित विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों के सिस्टम पर एकाएक एक ब्लू स्क्रीन दिखने लगा. इन तमाम कंपनियों के सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन के साथ एक मैसेज भी फ्लैश होने लगा. इस मैसेज के दिखने के तुरंत बाद ही सभी जगहों पर कंप्यूटर और लैपटॉप एकाएक बंद हो गए. ब्लू स्क्रीन एरर, जिसे ब्लैक स्क्रीन एरर या STOP कोड एरर भी कहा जाता है, तब हो सकती है जब विंडोज के साथ कोई गंभीर समस्या अप्रत्याशित रूप से बंद करने या रीस्टार्ट करने के लिए मजबूर करती है. इस गड़बड़ी के दौरान आपको स्क्रीन पर एक मैसेज लिखा दिख सकता है. इस मैसेज में लिखा है कि आपके कंप्यूटर को नुकसान से बचाने के लिए विंडोज़ बंद कर दिया गया है या इसी तरह की एक अधिसूचना. 

दुनिया भर में कहां-कहां पड़ा असर
  1. दिल्ली एयरपोर्ट पर भी विमान सेवा प्रभावित 
  2. मुंबई एयरपोर्ट पर भी उड़ानों में देरी
  3. एयर इंडिया ने अडवाइजरी की जारी
  4. हॉन्गकॉन्ग एयरपोर्ट पर वेब चेक-इन
  5. स्पेन में भी विमान सेवाओं पर असर
  6. ब्रिटेन में स्काई न्यूज चैनल का प्रसारण बंद
  7. लंदन स्टॉक एक्सचेंज में तकनीकी दिक्कत
  8. ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने आपात बैठक बुलाई
एयरलाइंस कंपनियों पर भी पड़ा असर

माइक्रोसॉफ्ट में हुई गड़बड़ के चलते एयरलाइंस कंपनियों के सिस्टम में दिक्कत आई है. कई जगह सिस्टम काम नहीं कर रहे. चेक इन और बोर्डिंग पास में दिक्कत आ रही है. एयरपोर्ट पर कंपनियों के काउंटर पर भीड़ लगी हुई है. मैन्युअल प्रक्रिया अपना कर लोगों को राहत देने का  प्रयास किया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर भी यूजर्स ने दी जानकारी

रिपोर्ट्स के अनुसार इस गड़बड़ी की जह से अमेरिका और आस्ट्रेलिया में भी बैंक और सरकारी दफ्तर में कंप्यूटर और लैपटॉप बंद हो गए. कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने इस गड़बड़ी को लेकर अपने एकाउंट से कई पोस्ट भी किए. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि हमारे सिस्टम पर एकाएक एक मैसेज लिखा हुआ फ्लैश हुआ. इस मैसेज में लिखा हुआ था कि ऐसा लगता है कि विंडोज़ ठीक से लोड नहीं हुआ. यदि आप चाहें तो सिस्टम को रीस्टार्ट कर फिर से ट्राई कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट की कई सर्विसेज हुईं ठप

बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट में आई गड़बड़ियों का असर कंपनी के ताकरीबन सभी सर्विस पर पड़ा है. 
बताया जा रहा है कि यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट Azure, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड-पावर्ड सर्विस में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. खराबी का पता लगाने वाले प्लेटफॉर्म डाउन डिटेक्टर ने भी वर्ल्ड वाइड आउटेज की पुष्टि की है. माइक्रोसॉफ्ट 365 में खराबी की 900 से ज्यादा रिपोर्ट हैं.