2024 बजट: 1 लाख सैलरी वालों को 15000 रुपये, 20 लाख युवाओं का अपग्रेड, जानें और क्या है

जॉब

Budget 2024 : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए युवाओं और नौकरीपेशा लोगों के लिए पिटारा खोल दिया है. उन्होंने इनके लिए कई अहम घोषणाएं की है.

Budget 2024 : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लोक सभा में आम बजट पेश कर रही हैं. उन्होंने नौकरीपेशा लोगों के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं. जिसमें एक लाख रुपये महीने तक की नौकरी करने वालों के खाते में अधिकतम 15000 रुपये डायरेक्ट ट्रांसफर की अहम घोषणा है. यह इंसेंटिव तीन किस्त में दिया जाएगा. इसका फायदा पहली नौकरी वाले युवाओं को मिलेगा. इससे 2.1 लाख युवाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है.

इसके अलावा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में पहली बार नौकरी पाने वालों को और देने वालों को ईपीएफओ योगदान के तहत फायदा दिया जाएगा. इसका फायदा 30 लाख युवाओं को मिलेगा.

1 लाख तक की नौकरी देने वालों के लिए भी स्कीम

वित्तमंत्री ने बजट में एक लाख तक की नौकरी देने वाले इंप्लायर के लिए भी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि ऐसे इंप्लायर को हर महीने तीन हजार तक मदद दी जाएगी, जो कर्मचारी के ईपीएफओ कंट्रीब्यूशन में जाएगा.

शिक्षा, रोजगार, कौशल विकास के लिए प्रावधान 

वित्त वर्ष 2024-25 के आम बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. सरकार हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर प्रदान करेगी, जिसमें ऋण राशि का 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी शामिल होगा.

1 करोड़ युवाओं के लिए 500 शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप का अवसर

वित्तममंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में घोषणा की है कि 5 साल में एक करोड़ युवाओं के लिए 500 टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाएंगे. इस दौरान 5000 रुपये महीने इंटर्नशिप भत्ता और 6 हजार रुपये की एकमुश्त सहायता भी मिलेगी. उन्होंने कहा कि कंपनियों को प्रशिक्षण लागत और इंटर्नशिप लागत का 10 फीसदी अपने सीएसआर फंडिंग से वहन करना होगा.