राजस्थान में मौसम अलर्ट: अगले 2 घंटे में भारी बारिश की संभावना, IMD की चेतावनी

जयपुर राजस्थान

Rajasthan Rain: बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो तीन दिन हल्की, मध्यम और जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी तीन चार दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है

Rajasthan Rain: प्रदेश में भले ही मानसून की रफ्तार थोड़ी धीमी हो चुकी है, लेकिन आज भी कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आज मानसून की ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति से उत्तर में शिफ्ट हो गई है। आज जयपुर, भरतपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश और एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का येलो अलर्ट

विभाग का कहना है कि कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 16 जुलाई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी और कोटा-उदयपुर संभाग में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो तीन दिन हल्की, मध्यम और जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी तीन चार दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं विभाग ने आगामी दो घंटों के भीतर झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, अजमेर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

सीकर में 20 मिनट बारिश

वहीं तेज गर्मी और उमस के बीच गुरुवार दोपहर बाद सीकर जिले के मौसम में बदलाव आया। सुबह से शुष्क मौसम के बीच शाम को जिले में तेज हवाओं संग बारिश हुई। जिला मुख्यालय पर करीब 20 मिनट तक तेज बारिश हुई। दोपहर में लक्ष्मणगढ़ में सात मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन के उत्तर में शिट होने के कारण आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी।

सीकर में गुरुवार सुबह से मौसम साफ रहा। दोपहर में तेज गर्मी रही। शाम को करीब 20 मिनट तक तेज बारिश हुई। सड़कों पर तेज गति से पानी बहने लगा। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री और सीकर में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया।