राजस्थान में मकान खरीदना हुआ सस्ता, स्टाम्प ड्यूटी कम, जानें नई दरें और फायदे।

जयपुर राजस्थान

Rajasthan Budget : राजस्थान में मल्टीस्टोरी में फ्लैट खरीदना अब सस्ता हो जाएगा। राजस्थान बजट में नई व्यवस्था के तहत रजिस्ट्री पर लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी को घटा दिया है।

Rajasthan Budget : राजस्थान में मल्टीस्टोरी में मध्यमवर्गीय परिवार के लिए फ्लैट खरीदना सस्ता हो जाएगा। बजट में 50 लाख कीमत तक के फ्लैट की रजिस्ट्री पर लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी को 6 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। इससे 50 लाख रुपए की कीमत के फ्लैट की रजिस्ट्री पर करीब 65 हजार रुपए की बचत होगी। अभी पुरुष के नाम पर 50 लाख रुपए तक का फ्लैट खरीदने पर 8.8 प्रतिशत की दर से रजिस्ट्री शुल्क लगता है।

अब यह होगा

अब एक प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी कम होगी। इसके बाद 5 फीसदी की दर से स्टाम्प ड्यूटी 2 लाख 50 हजार रुपए लगेगी। इस स्टाम्प ड्यूटी पर 30 फीसदी सरचार्ज 75 हजार रुपए लगेगा। जबकि एक फीसदी पंजीयन शुल्क के रूप में 50 हजार रुपए लगेंगे। इस तरह कुल 3 लाख 75 हजार रुपए शुल्क लगेगा।

अभी तक यह

50 लाख रुपए कीमत के फ्लैट की रजिस्ट्री पर 6 फीसदी की दर से 3 लाख रुपए स्टांप ड्यूटी के, स्टाम्प ड्यूटी की कुल राशि पर लगने वाले 30 फीसदी सरचार्ज की दर से 90 हजार और 1% पंजीयन शुल्क की 50 हजार रुपए राशि यानी कुल मिलाकर 4 लाख 40 हजार रजिस्ट्री फीस चुकानी पड़ रही है।

बिना रजिस्ट्री के खरीदे मकान और जमीन की रजिस्ट्री भी होगी सस्ती

उन मकानों-जमीनों की रजिस्ट्री पर भी छूट मिलेगी, जिनकी खरीद-फरोख्त पूर्व में केवल सामान्य एग्रीमेंट के जरिए की गई है। ऐसी सम्पत्तियां या सोसाइटी के पट्टों पर अब स्टाम्प ड्यूटी मौजूदा डीएलसी दरों की 20 फीसदी दर पर लगाई जाएगी। सरकार ने इसमें छूट देने की घोषणा की है। इस छूट के बाद मकान की वर्तमान से कुल कीमत 50 लाख रुपए की 20 फीसदी यानी 10 लाख रुपए मानी जाएगी। इसकी रजिस्ट्री कराने पर (स्टाम्प ड्यूटी 6 फीसदी, 1 फीसदी पंजीयन शुल्क) के अलावा 30 फीसदी सरचार्ज जो कुछ स्टाम्प ड्यूटी पर लगेगा। इस तरह कुल राशि 88 हजार देने होंगे।