सांसदी का सपना दिखा संत ने लगाया 2 करोड़ का चूना, ‘राष्ट्रपति’ का नाम पर रची बड़ी साजिश

जयपुर राजस्थान

जयपुर : दिल्ली पुलिस ने राजस्थान के एक संत नानक दास महाराज को ठगी के मामले में गिरफ्तार किया है। आरोपी संत ने राष्ट्रपति के कोटे के नाम पर राज्यसभा सांसद बनने का झांसा देकर दिल्ली के एक बिजनेसमैन के साथ दो करोड रुपए की ठगी की वारदात को अंजाम दिया। इस दौरान दिल्ली पुलिस ने एक अन्य व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया। आरोपी संत नागौर के बड़ी खाटू में सतगुरु कबीर आश्रम सेवा संस्थान के नाम से आश्रम चलता है। इसके अलावा आरोपी संत केंद्र सरकार की टी बोर्ड कमेटी में मेंबर भी रह चुका है।बिजनेसमैन को सांसद बनने का दिया झांसा
हैरान कर देने वाली इस घटना में संत नानक दास ने दिल्ली के एक बिजनेसमैन नरेंद्र सिंह पुत्र वेद प्रकाश निवासी किशनगढ़ को राज्यसभा में सांसद बनने का झांसा दिया। पुलिस में दर्ज करवाई गई रिपोर्ट में कि वह 2023 में संत नानक दास से मिला। इस दौरान संत नानक दास ने उसे बिहार के नवीन सिंह से मिलाया। इस दौरान नानक दास ने पीड़ित को बताया कि नवीन सिंह भारत के राष्ट्रपति का प्रोटोकॉल अधिकारी है। इसके अलावा नवीन सिंह ने भी खुद को प्रोटोकॉल अधिकारी बताया। इस दौरान नानक दास और नवीन सिंह ने पीड़ित को 5 करोड रुपए में राष्ट्रपति के कोटे से राज्यसभा सांसद बनवाने का झांसा दिया।

2 करोड रुपए देने के बाद भी नॉमिनेशन लिस्ट में नहीं आया नाम
पीड़ित नरेंद्र सिंह ने बताया कि वह दोनों के झांसे में आ गया। इस दौरान उसने एक करोड़ 25 लाख रुपए नवीन सिंह के ICICI बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। उसके अलावा नानक दास को 75 लाख रुपए कैश दिए। इस दौरान आरोपी नवीन ने राष्ट्रपति कार्यालय के नाम से कुछ दस्तावेज भेजें। जिससे पीड़ित को उन पर यकीन हो गया, लेकिन बाद में जब जनवरी और मार्च 2024 राष्ट्रपति कोटे से सांसदों की नॉमिनेशन लिस्ट आई, तो उसमें पीड़ित का नाम नहीं था। इस पर उसने आरोपियों से शिकायत की, तो दोनों ने पल्ला झाड़ कर उससे संपर्क तोड़ लिया।

बकाया पैसे देने का बहाना बनाकर जाल में फसाया
इस दौरान पुलिस ने नानक दास और नवीन सिंह को दबोचने के लिए जाल बिछाया। इसके तहत पुलिस ने पीड़ित के जरिए नानक दास और नवीन सिंह को बाकी रकम लेने के बहाने बुलाया। इस दौरान दोनों आरोपी रकम लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। जहां पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार के लिया। इस दौरान पुलिस ने नवीन कुमार के कब्जे से अन्य व्यक्तियों के नाम पर बनाए गए फर्जी दस्तावेज और आवेदन बरामद किए। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने ठगी की रकम से प्रॉपर्टी खरीद ली हैं।

टी बोर्ड कमेंट का मेंबर रह चुका है नानक दास
राष्ट्रपति के नाम पर ठगी करने वाले संत नानक दास को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया कि नानक दास केंद्र सरकार की टी बोर्ड कमेटी का मेंबर रह चुका है। टी बोर्ड वाणिज्य मंत्रालय के अधीन केंद्र सरकार की संस्था है। इस टी बोर्ड में सांसदों की प्रतिनिधि, चाय उत्पादकों, चाय व्यापारियों, चाय दलालों, उपभोक्ताओं, राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों और ट्रेड यूनियन से लिए गए 31 सदस्यों की कमेटी बनाई जाती हैं। इस कमेटी में नानक दास सदस्य रह चुका है। इसके अलावा नानक दास के बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों के नेताओं के साथ संपर्क भी देखने में आए हैं