आरोग्य मेला 2024आयुष आरोग्य मेला 7 मार्च से पोलो ग्राउण्ड मेंसम्भाग स्तरीय आरोग्य मेले में निःशुल्क इलाज, औषधि और सेवाएं होगी उपलब्ध

जोधपुर राजस्थान


  जोधपुर, आयुष विभाग राजस्थान सरकार द्वारा आयोज्य के तत्वावधान में आरोग्य मेला 2024 का आयोजन 7 से 10 मार्च तक रातानाडा के चामी पोलो ग्राउंड में आयोजित किया जायेगा।
आयुर्वेद विभाग जोधपुर के संभागीय अतिरिक्त निदेशक व मेला नोडल अधिकारी डॉ. योगेन्द्र कुमार उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि “स्वास्थ्य सबके लिये” के उद्देश्य के आधार पर इस मेले में जन सामान्य में आयुर्वेद, योग, यूनानी, होम्योपैथी व प्राकृतिक चिकित्सा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने, आमजन के लिये सस्ती, सरल व सुलभ आयुष पैथियों की प्रभावशीलता की पहुँच बनाने, आयुष पद्दतियों से जुड़े लोगों के ज्ञान एवं अनुभव के आदान- प्रदान के लिए मंच उपलब्ध करवाया जायेगा। आयुष पैथियों से रोगों के बचाव एवं उपचार में विशेषज्ञ सेवाओं से आमजन को लाभ मिलेगा ।
आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक व मेले के सहायक नोडल अधिकारी डॉ अशोक कुमार मित्तल ने बताया कि मेले का समय सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक रखा गया है, जिसमें आयुष पैथियों से रोगों के बचाव एवं उपचार में विशेषज्ञों द्वारा सामान्य, जटिल एवं जीर्ण रोगों पर निःशुल्क चिकित्सा परामर्श, उपचार एवं औषधि दी जाएगी, साथ ही सौन्दर्य प्रसाधन, पंचकर्म, कपिंग व न्यूरोपैथी की क्लिनिक से आमजन लाभान्वित होंगे। प्रतिदिन प्रातः एक घंटे का योगाभ्यास करवाया जायेगा।
मेले में जनसामान्य के लिए आयुष विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान का आयोजन किया जायेगा। प्रश्नोतरी प्रतियोगिता एवं सांयकाल में सांस्कृतिक कार्यकर्मों का आयोजन होगा, स्वास्थ्य संरक्षण, संवर्धन, स्थानीय जड़ी बूटी के उपयोग व औषधीय पादपों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *