मंगल का चौथे भाव में प्रभाव: महत्वपूर्ण जानकारियाँ और विश्लेषण

धर्म ज्योतिष

इस भाव में मंगल को संपत्ति, खासकर जमीन, घर आदि का भी कारक माना जाता है. व्यक्ति को धन लाभ होता है.

Astrology: कुंडली के चौथे भाव में मंगल का प्रभाव अच्छा ही माना जाता है, हालांकि कई बार इसके विपरीत प्रभाव भी देखने को मिलते हैं. इस भाव में मंगल के प्रभाव से व्यक्ति में जोश और उत्साह के साथ ही संवेदनशीलता भी देखने को मिलती है. इतना ही नहीं, परिवार के प्रति भी इनमें काफी लगाव देखने को मिलता है. इस भाव में मंगल को संपत्ति, खासकर जमीन, घर आदि का भी कारक माना जाता है. व्यक्ति को धन लाभ होता है.

मंगल के सकारात्मक प्रभाव

इस भाव में मंगल के प्रभाव से व्यक्ति साहसी होता है और हर तरह की चुनौतियों का सामना करने की उसमें ताकत होती है. मंगल के प्रभाव से बिजनेस में स्थिरता आती है. साथ ही सामाजिक प्रतिष्ठा भी बेहतर होती है. ये जरूरतमंदों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ऐसे लोग काफी ईमानदार होते हैं और इस कारण किसी तरह के गलत कार्यों में भी शामिल नहीं होते. व्यक्ति की मानसिकता सकारात्मक होती है जिससे जीवन की परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है.

मंगल के नकारात्मक प्रभाव

इस भाव में मंगल हों तो व्यक्ति को नशे से दूर रहने की जरूरत है अन्यथा कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. व्यक्ति को काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि मंगल के प्रभाव से दुर्घटना होने की संभावना भी बनती है. रक्त से जुड़ी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है. इस भाव में मंगल के कारण मां या जीवनसाथी के साथ विवाद भी हो सकता है. इन्हें किसी भी परिस्थिति में तनाव और चिंता से दूर रहने की जरूरत है, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

चौथे भाव में मंगल को वैवाहिक जीवन के लिए भी अच्छा माना जाता है. इस भाव में मंगल के प्रभाव से व्यक्ति को वैवाहिक सुख की प्राप्त होती है. हालांकि, इस भाव में मंगल के कारण आपको अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखने की जरूरत होती है। जीवनसाथी से विवाद के कारण वैवाहिक जीवन में अशांति की भी सामना करना पड़ सकता है। आपका जीवनसाथी अच्छा होगा। स्थिर वैवाहिक जीवन के लिए आपको जीवन में व्यवहारकुशलता के साथ आगे बढ़ने की जरूरत होगी। 

मंगल का करियर पर प्रभाव

चौथे भाव में मंगल करियर पर भी प्रभाव डालता है। इस भाव में मंगल के प्रभाव से व्यक्ति पुलिस, डिफेंस से जुड़े क्षेत्रों में अपना करियर बना सकता है। कई बार राशियों के प्रभाव से उन्हें अपनी जन्मभूमि से दूर भी जाना पड़ सकता है। ऐसे लोगों को अपनी प्रगति के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।