मानसून में कपड़ों की सीलन और बदबू से बचाव: अपने कीमती वस्त्र सुरक्षित रखें इन उपायों से

लाइफस्टाइल

बारिश के दिनों में सीलन की समस्या सबसे ज्यादा होने लगती है। ऐसे में कपड़ों की अलमारी से कई बार बदबू आने लगती है। कई बार सीलन से कीमती कपड़े भी खराब हो जाते हैं। सीलन और बदबू से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं।

मानसून के मौसम में कई बार कपड़ों की अलमारी से बदबू आने लगती है। कपड़ों में नमी, दीवारों में नमी के कारण फंगस भी लग जाती है। सीलन की बदबू परेशान कर देती है। इससे अलमारी में रखे कपड़े पहनने का मन नहीं करता है और कई कीमती साड़ी, सूट या दूसरे कपड़े खराब हो जाते हैं। अगर आपकी अलमारी से भी बदबू आती है तो घबराएं नहीं, इस समस्या से निपटने के लिए कुछ आसान उपाय कर लें। इससे बदबू से छुटकारा मिलेगा और आपके कपड़े भी एकदम फ्रेश और सूखे रहेंगे। जानिए कैसे?

अलमारी से सीलन और बदबू कैसे दूर करें?

कपूर की गोली रख दें- अगर अलमारी से बदबू आ रही है तो सबसे पहले अलमारी को खोलकर रखें और उसमें रखे कपड़ों को बाहर निकालकर तेज धूप में फैला दें। अब अलमारी को सूखे कपड़े से पोंछ दें। अलमारी के दरवाजे खोलकर ही रखें। अब एक साफ पेपर बिछाएं और उसपर कपड़ों को रखें। साथ ही कपड़ों के बीच में कुछ कपूर की गोलियां डाल दें। इससे बदबू दूर हो जाएगी और कीड़ों भी नहीं आएंगे।

कॉफी का इस्तेमाल करें- अगर कपड़ों में बदबू आ रही है तो इसके लिए कपड़ों को धोते वक्त डिटर्जेंट के साथ थोड़ा बेकिंग सोडा मिला लें। इससे सूखने के बाद कपड़ों से सीलन की बदबू नहीं आएगी। इसके अलावा कपड़ों की अलमारी में कॉफी पाउडर रख सकते हैं इससे बदबू दूर हो जाएगी। किसी प्लेट में बेकिंग सोडा निकालकर कपड़ों की अलमारी में रख दें। इससे गंध चली जाएगी।

बेकिंग सोडा का उपयोग करें- आप बेकिंग सोडा, नींबू और डिटर्जेंट के घोल से अलमारी को साफ कर लें और फिर अच्छी तरह से सूखे कपड़े से क्लीन कर दें। कमरे के पंखे चला दें और अलमारी को पूरी तरह से सूखने दें। अलमारी की दराज, कैबिनेट हर जगह से कपड़े निकालकर अलमारी को 1-2 दिन सूखने के लिए छोड़ दें। इससे बदबू निकल जाएगी और कपड़ों को धूप में सुखाकर वापस रखें।