“GPT-4o मिनी: सस्ते और छोटे AI मॉडल से किसे मिलेगा लाभ और कैसे?”

टेक

OpenAI ने गुरुवार को कहा कि वह GPT-4o mini को लॉन्च कर रहा है, जो कि एक कॉस्ट एफिशिएंट छोटा AI मॉडल है.

नई दिल्ली. ChatGPT मेकर OpenAI ने गुरुवार को कहा कि वह GPT-4o mini को लॉन्च कर रहा है, जो कि एक कॉस्ट एफिशिएंट छोटा AI मॉडल है. इसका अपनी तकनीक को ज्यादा किफायती बनाना और कम एनर्जी कंजप्शन को कम भी करना है. ताकी स्टार्टअप को अपने ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिले.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, AI सॉफ्टवेयर स्पेस में मार्केट लीडर, माइक्रोसॉफ्ट बैक्ड OpenAI, डेवलपर्स के लिए अपने मॉडल पर बेस्ड सॉफ्टवेयर के डेवलपमेंट को सस्ता और तेज बनाने के लिए काम कर रहा है. ये वो समय है जब मेटा और गूगल जैसे अमीर प्रतिद्वंद्वी बड़े बाजार शेयर को हासिल करने के लिए दौड़ लगा रहे हैं.

ओपनएआई ने कहा कि 15 सेंट पर मिलियन इनपुट टोकन और 60 सेंट पर मिलियन आउटपुट टोकन की कीमत पर, GPT-4o मिनी GPT-3.5 टर्बो की तुलना में 60% से ज्यादा सस्ता है. कंपनी ने कहा कि ये मौजूदा वक्त में चैट प्रेफरेंसेस पर GPT-4 मॉडल से बेहतर परफॉर्म करता है और मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग (MMLU) पर 82% स्कोर करता है.

MMLU एक टेक्सचुअल इंटेलिजेंस और रीजनिंग बेंचमार्क है जिसका इस्तेमाल लैंग्वेज मॉडल की कैपेबिलिटिज को इवैलूएट करने के लिए किया जाता है. हाई MMLU स्कोर का मतलब है कि ये अलग-अलग डोमेन में लैंग्वेज को बेहतर ढंग से समझ सकता है और उसका इस्तेमाल कर सकता है, जिससे रियल-वर्ल्ड यूसेज एन्हांस होती है.

OpenAI के मुताबिक, GPT-4o मिनी मॉडल का स्कोर Google के जेमिनी फ्लैश के लिए 77.9% और एंथ्रोपिक के क्लाउड हाइकू के लिए 73.8% के बराबर है. छोटे लैंग्वेज मॉडल को चलाने के लिए कम कम्प्यूटेशनल पावर की जरूरत होती है, जिससे वे सीमित रिसोर्सेज वाली कंपनियों के लिए ज्यादा किफायती ऑप्शन बन जाते हैं जो जनरेटिव AI को डिप्लॉय करना चाहते हैं.