एसएससी सीजीएल में बढ़ता मुकाबला: सफलता के लिए विशेषज्ञों से जानें ये महत्वपूर्ण टिप्स

जॉब

SSC CGL Exam 2024:  शिक्षक विकास विश्वास बताते हैं कि लंबे अरसे के बाद इतनी बड़ी संख्या में एसएससी सीजीएल में भर्ती निकली है. इस बार के एग्जाम में अभ्यर्थी भी अधिक आएंगे. इस कारण कंपटीशन तगड़ा होगा. ऐसे में छात्रों को…

हजारीबाग. एसएससी सीजीएल 2024 में 17,727 पदों पर भर्ती निकली है. इस भर्ती के लिए 24 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन होंगे. कई सालों बाद बड़े पैमाने पर एसएससी ने भर्ती निकाली है, जिसको देखते हुए प्रतियोगी छात्र तैयारी में जुट गए हैं. छात्रों को इतनी बड़ी भर्ती का इंतजार लंबे समय से था.

उम्मीद है कि इसकी प्रथम परीक्षा सितंबर से अक्टूबर माह में ली जाएगी. एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस बार 20 लाख से अधिक अभ्यर्थी एग्जाम देंगे. ऐसे में सफलता पाने के लिए अभ्यर्थियों को एक्सपर्ट्स की सलाह की जरूरत होती है. क्योंकि, एग्जाम में बेहद कम समय ही बचा है और तैयारी अधूरी है.

इस बार तगड़ा कंपटीशन
हजारीबाग के रोजगार तक के शिक्षक विकास विश्वास बताते हैं कि लंबे अरसे के बाद इतनी बड़ी संख्या में एसएससी सीजीएल में भर्ती निकली है. इस बार के एग्जाम में अभ्यर्थी भी अधिक आएंगे. इस कारण कंपटीशन तगड़ा होगा. ऐसे में छात्रों को अपनी तैयारी को और भी तेज करना होगा. नॉलेज बढ़ाने के साथ-साथ फैक्ट्स को याद भी करना पड़ेगा.

प्री की ऐसे करें तैयारी
एक्सपर्ट ने आगे बताया कि एसएससी के एग्जाम सिलेबस में सबसे पहले प्री एग्जाम होता है. फिर मेंस का एग्जाम होता है. प्री के एग्जाम में मैथ, इंग्लिश, रीजनिंग और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं. प्री एग्जाम क्वालीफाइंग होता है. इसलिए अभी प्री को ध्यान में रखकर पढ़ाई करना है. क्योंकि, प्री में कट ऑफ मार्क्स काफी अधिक आते हैं.

मॉक टेस्ट जरूरी
विकास विश्वास आगे बताते हैं कि प्री एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए मॉक टेस्ट लेना बहुत जरूरी है. इससे अभ्यर्थियों को वीक पॉइंट पता चलेगा. जिस पर विशेष रूप से काम कर एग्जाम तक सुधारा जा सकता है. मॉक टेस्ट ही सफलता की सबसे बड़ी कुंजी है.