“राजस्थान में नए रोज़गार: आईटी पार्क खुलने से सॉफ्टवेयर और तकनीकी नौकरियों में वृद्धि।”

जयपुर राजस्थान

Jobs In Rajasthan: औद्योगिक विकास के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल सरकार ने 9 औद्योगिक पार्कों को विकसित करने की प्लानिंग पर काम शुरू किया है। इनमें से टेक्सटाइल, टॉयज मेन्यूफेक्चरिंग क्लस्टर, फार्मास्यूटिकल, जेस-ज्वैलरी, डिफेंस मेन्यूफेक्चरिंग, स्टोर कार्विंग, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रोनिक्स और आईटी पार्क शामिल हैं।

Jobs In Rajasthan: औद्योगिक विकास के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल सरकार ने 9 औद्योगिक पार्कों को विकसित करने की प्लानिंग पर काम शुरू किया है। इनमें से टेक्सटाइल, टॉयज मेन्यूफेक्चरिंग क्लस्टर, फार्मास्यूटिकल, जेस-ज्वैलरी, डिफेंस मेन्यूफेक्चरिंग, स्टोर कार्विंग, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रोनिक्स और आईटी पार्क शामिल हैं। 

भीलवाड़ा में टेक्सटाइल पार्क को मिली मंजूरी 

भीलवाड़ा में टेक्सटाइल पार्क के लिए जमीन आवंटन को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है। वहीं दूसरे प्रस्तावित औद्योगिक पार्क पर काम चल रहा है। इसमें कुछ पार्क पर केंद्र सरकार से भी चर्चा की गई है। इससे प्रदेश में करोड़ों रुपए का निवेश तो होगा ही, साथ ही रोजगार (Jobs In Rajasthan) के विकल्प भी खुलेंगे। पहली बार है कि जब रीको (Riico) एक साथ इतने औद्योगिक पार्क पर होमवर्क कर रहा है।

प्रदेश की अर्थव्यवस्था में आएगी सुधार (Jobs In Rajasthan)

भीलवाड़ा में कंपनियां कारोबार का दायरा बढ़ाना चाहती थी, लेकिन जगह नहीं मिलने के कारण वे अतिरिक्त यूनिट गुजरात, मध्य प्रदेश ले गईं। इसे रोकने के लिए जल्द से जल्द टेक्सटाइल पार्क की जरूरत है। यहां करीब 160 हेक्टेयर पर टेक्सटाइल पार्क बनना प्रस्तावित है। इंडस्ट्रीयल पार्क तय समय पर धरातल पर उतरते हैं तो प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में बड़ा योगदान होगा। इससे न केवल व्यापार के कई और विकल्प मिलेंगे, बल्कि स्थानीय व्यापार को पंख लगेंगे।

साथ ही प्रदेश में फार्मास्यूटिकल पार्क और चिकित्सा क्षेत्र में बेहतर संभावनाएं हैं। ऐसे में यहां फार्मास्यूटिकल पार्क के लिए ऐसी जगह देखी जा रही है, जहां पानी की उपलब्धता हो। साथ ही स्टोन कार्विंग पार्क, जिसमें पत्थरों पर नक्काशी कर उसे आकर्षक रूप दिया जाता है। राजस्थान में ये बड़ा काम है। दौसा, सिकंदरा के अलावा उदयपुर, राजसमंद, सिरोही, बांसवाड़ा में ये काम हो रहा है।