कोटा में फिर सांसत में आई जान, एक और हॉस्टल आग से धधका, अंदर थे 24 कोचिंग स्टूडेंट, फिर…

कोटा राजस्थान

Kota News: कोचिंग सिटी कोटा में आज फिर एक हॉस्टल में आग लग गई. उस समय इस हॉस्टल में दो दर्जन कोचिंग स्टूडेंट मौजूद थे. गनीमत रही कि समय रहते सभी बाहर आ गए. बाद में दमकलों ने भी आग पर तत्काल काबू कर लिया. इससे जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ.

कोटा. कोटा में आज फिर करीब दो दर्जन कोचिंग स्टूडेंट की जान उस समय सांसत में आ गई जब उनके हॉस्टल में आग लग गई. कोचिंग स्टूडेंट के हॉस्टल में आग की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में पुलिस और दमकलें मौके पहुंची और आग पर काबू पाया. हॉस्टल में 24 कोचिंग स्टूडेंट थे. सभी समय रहते सुरक्षित रूप से बाहर निकल आए. हॉस्टल में आग बुझाने के कोई साधन उपलब्ध नहीं थे.

जानकारी के अनुसार कोचिंग सिटी कोटा में आग लगने की यह घटना कुन्हाड़ी थाना इलाके में हुई. यहां लैंडमार्क सिटी स्थित साधना रेजिडेंसी हॉस्टल में सुबह करीब 11 बजे अचानक आग लग गई. उस समय हॉस्टल में दो दर्जन कोचिंग स्टूडेंट मौजूद थे. आग शॉर्ट सर्किट के चलते लगी बताई जा रही है. आग पहले बिल्डिंग के सर्वेंट रूम में लगी. आग से फैले धुएं को देखकर घटना का पता चला. हॉस्टल में आग की सूचना पर वहां स्टूडेंट्स में हड़कंप मच गया.

समय रहते पा लिया गया आग पर काबू

सभी स्टूडेंट हॉस्टल से बाहर भागे. देखते ही देखते कुछ ही मिनटों में हॉस्टल खाली हो गया. बाद में तुरंत दमकल और पुलिस को सूचना दी गई. गनीमत रही कि दमकल समय पर मौके पर पहुंच गई. उसके साथ ही पुलिस भी वहां पहुंच गई. दमकलों ने कड़ी मशक्कत कर आग को फैलने से पहले रोक लिया. मौके पर पहुंचे एडिशनल एसपी दिलीप सैनी बाद में मामले की पूरी जानकारी ली. प्रारंभिक जांच में सामने आया कि हॉस्टल में आग बुझाने के कोई उपकरण मौजूद नहीं थे.

कुछ माह पहले भी लगी थी एक हॉस्टल में आग

उल्लेखनीय है कि कुछ माह पहले भी कोटा में कोचिंग स्टूडेंट के एक हॉस्टल में आग लग गई थी. उस समय भी बड़ी मुश्किल से कोचिंग स्टूडेंट को रेस्क्यू कर वहां से निकाला गया था. आग को देखकर स्टूडेंट तो नीचे कूद गया था. बाद में नगर निगम ने सख्ताई दिखाते हुए हॉस्टल्स में अग्निशमन उपकरणों की जांच पड़ताल के लिए जांच अभियान भी चलाया था. लेकिन वह खानापूर्ति करके बंद कर दिया गया था.