इंदिरापुरम, वैशाली, साहिबाबाद में मकान-दुकान खरीदने के नए स्टांप व सर्किल रेट पर मुहर बाकी

बिजनेस

Ghaziabad Circle Rate News- विभाग द्वारा किए गए एक सर्वे में पाया गया कि कई विकास परियोजनाओं के साथ लगती जमीनों के रेट काफी बढ गए हैं. इसी को ध्‍यान में रखते हुए अब सर्किल रेट बढाने का प्रस्‍ताव दिया गया है.

नई दिल्‍ली. गाजियाबाद में आवासीय और व्‍यावसायिक प्रॉपर्टी अब महंगी होने वाली है. स्‍टॉम्‍प और रजिस्‍ट्री विभाग प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में वृद्धि (Ghaziabad Circle Rate Hike) करने जा रहा है. विभाग ने सर्किल रेट में 20 फीसदी वृद्धि का प्रस्‍ताव दिया है. इस प्रस्‍ताव को डिस्ट्रिक्‍ट मजिस्‍ट्रेट के पास अनुमति के लिए भेजा जाएगा. डीएम की अनुमति मिलने के बाद इस पर आम लोगों से आपत्तियां मांगी जाएंगी. गाजियाबाद में पिछले दो साल में सर्किल रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ था. दो साल पहले भी सर्किल रेट को 20 फीसदी बढ़ाया गया था.

सर्किल रेट बढ़ने से प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाता है, क्‍योंकि स्‍टॉम्‍प ड्यूटी के रूप में ज्‍यादा पैसा देना होता है. सर्किल वह न्‍यूनतम कीमत होती है, जिससे कम रेट पर प्रॉपर्टी की रजिस्‍ट्री नहीं हो सकती. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्‍टॉम्‍प और रजिस्‍ट्रेशन विभाग के एआईजी पुष्‍पेंद्र कुमार का कहना है कि दो साल में शहर में कनेक्टिविटी बढ़ाने को काफी काम हुआ है. दिल्‍ली मेरठ आरआरटीएस के 42 किलोमीटर के हिस्‍से पर नमो भारत ट्रेन चल रही है. गाजियाबाद में मेट्रो भी है और कई एक्‍सप्रेसवे से भी शहर जुड़ा है.

प्रॉपर्टी के रेट में हुआ इजाफा
पुष्‍पेंद्र कुमार का कहना है कि हाल ही में विभाग द्वारा किए गए एक सर्वे में पाया गया कि कई विकास परियोजनाओं के साथ लगती जमीनों के रेट काफी बढ़ गए हैं. इसी को ध्‍यान में रखते हुए अब सर्किल रेट बढाने का प्रस्‍ताव दिया गया है. विभाग ने आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति के सर्किल रेट में 20 फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्‍ताव दिया है.

कहां कितना बढ़ेगा सर्किल रेट?
विभाग ने इंदिरापुरम और वैशाली में आवासीय प्रॉपर्टी का वर्तमान सर्किल रेट ₹58,000/वर्गमीटर है. विभाग ने इसमें अब ₹11,600/वर्गमीटर की वृद्धि करने का प्रस्‍ताव दिया है. इसी तरह क्रॉसिंग रिपब्लिक एरिया में वर्तमान सर्किल रेट ₹38,000/वर्गमीटर है. विभाग इसमें ₹7,600/वर्गमीटर की बढोतरी चाहता है. इसी तरह वेव सिटी और सन सिटी में अभी सर्किल रेट ₹26,400/वर्गमीटर है. अगर विभाग के प्रस्‍ताव को माना गया तो यहां प्रॉपर्टी का सर्किल रेट में ₹5,280/वर्गमीटर का इजाफा हो जाएगा.

स्‍टॉम्‍प और रजिस्‍ट्रेशन विभाग गाजियाबाद में वाणिज्यिक प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में भी 20 फीसदी वृद्धि करने का प्रस्‍ताव दिया है. आरडीसी में वर्तमान सर्किल रेट ₹1.68 लाख/वर्गमीटर है. विभाग ने इसमें ₹33,600/वर्गमीटर की वृद्धि करने का प्रस्‍ताव दिया है. अंबेडकर नगर के सर्किल रेट में ₹19,200/वर्गमीटर का इजाफा करने का प्रपोजल है. यहां अभी सर्किल रेट ₹96,000/वर्गमीटर है. इसी तरह साहिबाबाद की वाणिज्यिक प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में विभाग ₹16,800/वर्गमीटर, राकेश मार्ग और नेहरू नगर में ₹15,600/वर्गमीटर की वृद्धि करना चाहता है. साहिबाबाद में वर्तमान में सर्किल रेट ₹84,000/वर्गमीटर तो राकेश मार्ग और नेहरू नगर में ₹78,000/वर्गमीटर है.