“गूगल का नया ऐप: खो गया फोन का पता लगाना और रिमोट विधियों से डेटा हटाना”

टेक

अगर आपका फोन गुम हो जाए या खो जाए. तो आप गूगल के फाइंड माय डिवाइस फीचर की मदद से इसे ट्रैक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसका तरीका.

नई दिल्ली. अपना एंड्रॉयड स्मार्टफोन खोना किसी के लिए भी तनावपूर्ण हो सकता है. न केवल डिवाइस को बदलने की लागत के कारण बल्कि पर्सनल डेटा, लॉगिन क्रेडेंशियल और उस पर मौजूद अन्य संवेदनशील जानकारी खोने के जोखिम के कारण भी. अगर डेटा गलत हाथों में पड़ जाए तो स्थिति और भी चिंताजनक हो सकती है. अच्छी बात ये है कि अधिकांश एंड्रॉयड डिवाइस में Find My Device नाम का एक इनबिल्ट फीचर मिलता है. ये आपके अपने खोए या गुम हुए फोन को दूर से ही ढूंढने, लॉक करने या डेटा इरेज की सुविधा देता है. हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • सुनिश्चित करें कि आपका फोन एंड्रॉयड 8.0 या इससे भी नए वर्जन पर चल रहा हो.
  • ये भी देखें कि आपके फोन में Find My Device इनेबल्ड हो.
  • वेरिफाई करें कि लोकेशन सर्विस ऑन हो.
  • आपको फोन मोबाइल डेटा या वाईफाई के जरिए इंटरनेट से कनेक्टेड हो.
  • ये भी देखें कि आपका फोन गूगल अकाउंट से लिंक्ड हो.

गुम हुए फोन को देखने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स:

Find My Device को करें एक्सेस: Find My Device को विजिट करें या किसी दूसरे डिवाइस पर Play Store से Find My Device ऐप को डाउनलोड करें.

लॉग इन करें: इसके बाद लॉग इन करने के लिए अपने खोए हुए फ़ोन से लिंक्ड Google अकाउंट का इस्तेमाल करें.

डिवाइस को करें लोकेट: वेबसाइट या ऐप आपके डिवाइस की आखिरी लोकेशन, कनेक्टिविटी स्टेटस और बैटरी लाइफ को शो करेगा. अपने फोन की मौजूदा लोकेशन के लिए डायरेक्शन पाने के लिए लोकेशन पिन पर क्लिक करें.

प्ले करें साउंड: इस फीचर से फोन साइलेंट मोड में होने के बाद भी फुल वॉल्यूम पर 5 मिनट तक रिंग करता है. ये फीचर आसपास फोन खोने पर मददगार साबित होगा.

सिक्योर डिवाइस: इस फीचर के जरिए फोन को रिमोटली लॉक किया जा सकता है. ऐसा पिन, पासवर्ड और स्क्रीन लॉक के जरिए किया जा सकता है. आप चाहें तो लॉक्ड स्क्रीन पर ही मैसेज और फोन नंबर भी छोड़ सकते हैं.

इरेज डिवाइस: इस फीचर को आखिरी विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपको लगे कि आपका फोन नहीं मिल रहा है और पर्सनल डेटा किसी गलत हाथों में जा सकता है. तो इस फीचर के जरिए आप फोन में मौजूद सभी डेटा को इरेज कर सकते हैं.

यानी कुलमिलाकर गूगल की फाइंड माय डिवाइस फीचर का इस्तेमाल करके, आप अपने खोए या गुम हुए एंड्रॉयड फोन को ढूंढने और सुरक्षित करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी. साथ ही आपकी व्यक्तिगत जानकारियों को सेफ रखने में मदद मिलेगी.