भारत में फ्रेंडशिप डे 2024: जानें तिथि, महत्व और इतिहास

लाइफस्टाइल

Friendship Day 2024 In India: फ्रेंडशिप डे दोस्ती के अटूट बंधन को मनाने का खास दिन माना जाता है. इस दिन सभी दोस्त एक साथ मिलकर इस रिश्ते को और मजबूत बनाते हैं.

दोस्ती का रिश्ता एक अनमोल रिश्ता होता है. इस रिश्ते को खास बनाने के लिए हर साल भारत देश में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. यह दिन दोस्ती के अटूट बंधन को मनाने का खास दिन माना जाता है. इस दिन सभी दोस्त एक साथ मिलकर इस रिश्ते को और मजबूत बनाते हैं. इस साल यानी 2024 में फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त रविवार को मनाया जाएगा. वहीं दूसरे देशों में फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है. 

फ्रेंडशिप डे मनाने का इतिहास

बात करें फ्रेंडशिप डे मनाने के इतिहास की, तो फ्रेंडशिप डे पिछले कई सालों से मनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत साल 1958 में पैराग्वे से हुई थी. पैराग्वे में 30 जुलाई 1958 को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. हालांकि 30 जुलाई 2011 को संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस की घोषणा कर दी थी. दुनिया के कई देश में 30 जुलाई को हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है, तो वहीं भारत देश में अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं फ्रेंडशिप डे मनाने का महत्व.

फ्रेंडशिप डे मनाने का महत्व

4 अगस्त को इस साल फ्रेंडशिप डे आ रहा है. इस दिन को मनाने का खास महत्व होता है, दोस्तों के प्रति प्यार और मान सम्मान जताना. यह दिन नए दोस्त बनाने और पुराने दोस्तों के साथ रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करता है. इस दिन लोग अपना पूरा समय अपने दोस्तों के साथ बिताते हैं और एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं. अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप डे मनाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

ऐसे मनाएं इस दिन को खास

फ्रेंडशिप डे को खास बनाने के लिए आप दोनों दोस्त मिलकर पिकनिक पर जा सकते हैं और एक दूसरे के साथ पूरा समय बिता सकते हैं. इसके अलावा आप अगर चाहे तो थिएटर में लगी कोई नई मूवी देखने भी जा सकते हैं. आप एक दूसरे के घर पर जाकर भी इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं. फ्रेंडशिप डे को खास बनाने के लिए आप अपने दोस्त के लिए गिफ्ट लेकर जा सकते हैं. कोशिश करें आप गिफ्ट में वह चीज दें, जो आपके दोस्त को बहुत पसंद हो. इससे आपका दोस्त खुश हो जाएगा. 

सोशल मीडिया पर शेयर करें पोस्ट

आप अपने दोस्त के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट भी शेयर कर सकते हैं. उसे टैग कर आप फ्रेंडशिप डे की शुभकामना दे सकते हैं. इसके अलावा आप अपने हाथों से कुछ खाने की डिश और एक सुंदर सा ग्रीटिंग कार्ड बनाकर अपने दोस्त को दे सकते हैं. अगर आपकी दोस्ती में लड़ाई झगड़ा हो गए हैं, तो आप इस दिन उन सभी झगड़े को सुलझाकर वापस एक हो सकते हैं.