अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को आयोजित होगा विधिक जागरूकता कार्यक्रम

जोधपुर राजस्थान

9 मार्च को आयोजित होगी इस वर्ष की प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत

जोधपुर, राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। साथ ही इस वर्ष की प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 9 मार्च को किया जाएगा। यह जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर महानगर के सचिव सुरेन्द्र सिंह सांदू दी।

सांदू ने बताया है कि 8 मार्च को सुबह 10 बजे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर की न्यायाधिपति रेखा बोराणा जी के मुख्य आतिथ्य में डॉ एस.एन मेडिकल कॉलेज, जोधपुर के ऑडिटोरियम भवन में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन वृहद् स्तर पर किया जाएगा। कार्यक्रम में विद्यालय व महाविद्यालयों की छात्राएं, महिला आंगनवाड़ी कायकर्ता सहित अन्य विभागों में कार्यरत महिताएं भी हिस्सा लेगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का उद्देदश्य महिलाओं को प्रोत्साहित करना है। साथ ही महिलाओं को उनसे संबंधित केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें जागरूक करना है।

9 मार्च को आयोजित होगी इस वर्ष की प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत

सचिव सांदू ने बताया कि वर्ष 2024 की प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन जोधपुर महानगर न्यायक्षेत्र में 9 मार्च किया जाएगा। उक्त राष्ट्रीय लोक अदालत में आज दिनांक तक न्यायालय, राजस्व न्यायालयों तथा स्थाई लोक अदालत से संबंधित विभिन्न श्रेणी के राजीनामा योग्य लंबित 29137 प्रकरणों सहित धन-वसूली से संबंधित 17427 प्रि-लिटिगेशन प्रकरणों का राष्ट्रीय लोक अदालत में आपसी समझाईश एवं राजीनामें के माध्यम से निस्तारित करवाने के लिए चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्देश्य आपसी सुलह एवं समझाईश वार्ता करवाकर राजीनामें से प्रकरणों का निस्तारण करना है। राष्ट्रीय लोक अदालत में राजीनामा योग्य फौजदारी प्रकरण, धारा 138 परक्राम्य विलेख अधिनियम के प्रकरण, धन वसूली के प्रकरण, एम.ए.सी.टी. के प्रकरण, श्रम एवं नियोजन संबंधी विवाद एवं कर्मचारी क्षतिपूर्ति अधिनियम के प्रकरण, बिजली, पानी एवं अन्य बिल भुगतान से संबंधित प्रकरण सहित सभी प्रकार के राजस्व मामलें शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *